Sunday, May 03, 2020

श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़ | SRINGI RISHI ASHRAM SIHAWA

श्रृंगी ऋषि आश्रम के बारे में पूरी जानकारी -

श्रृंगी ऋषि सप्तऋषियों मेंं से एक है शृंगी ऋषि ही थे जिनके आशीर्वाद से राजा दशरथ को पुत्र प्राप्ति हुई। यह मंदिर पहाड़ी के ऊपर स्थित है यहाँ पहुंचने के लिए सीढियाँ बनाई गई लम्बी चढ़ाई करने के बाद सबसे ऊपर मंदिर स्थित है। यहाँ प्रतिवर्ष भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। 
श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़
श्रृंगी ऋषि
यहां पहाडी पर भी एक छोटा सा कुंड है, लोग कहते हैं कि महानदी का एक उद्गम यह है। इसका सीधा सम्बन्ध नीचे बह रही महानदी से है। इस सूखे पथरीली पहाड़ी के शीर्ष पर पानी का कुण्ड होना एकअजूबा ही है। 
श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़ | SRINGI RISHI ASHRAM SIHAWA
 महानदी का उद्गम 
पहाड़ी से नीचे उतरने पर फिर एक आश्रम मिलता है। महर्षि श्रृंगी ऋषि के आश्रम की यात्रा का यही अंतिम पड़ाव होता है। यदि पास मेंं बस्तर जैसा प्राकृतिक सौन्दर्य निहारना है तो सिहावा-नगरी एक आदर्श पर्यटन स्थल के रुप मेंं दिखाई देता है।

आश्रम से संबंधित ऐसी है मान्यताएं-

मान्यताओं के अनुसार सप्त ऋषियों में सबसे वरिष्ठ अंगिरा ऋषि को माना गया है। सिहावा में महर्षि श्रृंगी ऋषि के आश्रम के दक्षिण दिशा में ग्राम पंचायत रतवा के समीप स्थीत नवखंड पर्वत में उन्होंने तप किया था। यहां एक छोटी सी गुफा में अंगिरा ऋषि की मूर्ति विराजित हैं। श्रद्धालुओं में उनके प्रति अटूट आस्था है। जो भी दर्शन करने आते हैं, उनकी मनोकामना अवश्यपूर्ण होती है। पर्यटन के साथ-साथ इस आश्रम से लोगों की आस्था भी जुड़ी हुई है।
श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़ | SRINGI RISHI ASHRAM SIHAWA
श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़

पर्वत के नीचे यज्ञ शाला-

पर्वत शिखर पर अंगिरा ऋषि के अलावा अलावा भगवान शिव, गणेश, हुनमान की मूर्तियां स्थापित है। पर्वत के नीचे एक यज्ञ शाला भी है। सात से अधिक गुफाएं हैं। पर्वत शिखर पर एक शीला में भगवान श्रीराम का पद चिन्ह भी है। जब श्रीराम वनवास के लिए निकले थे, तब उनका आगमन अंगिरा आश्रम में हुआ था। उनके पद चिन्ह उसी समय का है।

 कैसे पहुंचे -
  • हवाई सफर द्वारा-
 निकटतम हवाई अड्डा रायपुर में है जो धमतरी से लगभग 75 KM दूर है। रायपुर एयरपोर्ट से धमतरी के लिए  टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है। और धमतरी से श्रृंगी ऋषि,सिहावा सड़क मार्ग द्वारा तय किया जा सकता है।

  • सड़क के द्वारा

        श्रृंगी ऋषि,सिहावा गांव की दूरी, धमतरी से 75 KM है, यह सड़क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। सिहावा              तक पहुँचने के लिए। सिहावा गाँव , नगरी ब्लॉक से 7 किमी दूरी पर स्थित है।

श्रृंगी ऋषि आश्रम धमतरी छत्तीसगढ़ | SRINGI RISHI ASHRAM SIHAWA
सिहावा मेला