Tuesday, June 09, 2020

तांदुला डैम बालोद छत्तीसगढ़ | TANDULA DAM BALOD CHHATTISGARH

तांदुला डैम बालोद छत्तीसगढ़ की पूरी जानकारी 

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में तांदुला नदी और सूखा नाला नदी की संगम पर तांदुला डैम बनाया गया है।

तांदुला डैम बालोद छत्तीसगढ़
तांदुला डैम बालोद छत्तीसगढ़  

निर्माण - 

बालोद जिला के ऑफिसियल साइट की जानकारी के अनुसार तांदुला डैम का निर्माण 1912 में किया गया था। वर्तमान में बालोद जिले का नया कलेक्टोरेट भवन तांदुला डैम के पास ही बनाया गया है। यह नदी अंत में शिवनाथ नदी में मिल जाती है। 

संग्रहण क्षमता -

 तांदुला डैम की जल संग्रहण 827.2 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तक फैला है। तांदुला डैम का कुल जल भण्डारण 302.31 मिलियन क्यूबिक मीटर है तथा उच्चतम बाढ़ का स्टार 333.415 मीटर है। बाँध दुर्ग और भिलाई नगर निगम को पानी सप्लाई करता है तथा भिलाई इस्पात सयंत्र की औद्योगिक आवश्यकता को पूरा करता है। वाटर ट्रीटमेंट करके बालोद निवासियों को पेयजल प्रदान करने की योजना की और कार्य किया जा रहा है। 

क्या है नया - 

पर्यावरण पार्क में गार्डन के साथ साथ तांदुला डैम की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए यहाँ 40 फ़ीट ऊँचे टावर का निर्माण किया जा रहा है। तांदुला डैम तीनो और से पहाड़ियों से घिरा हुआ है इसका सुन्दर नजारा इस टावर से देखने को मिलेगा। गंगरेल डैम में भी मानव वन बनाया गया है। 

बांध के साथ साथ यह एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। आप यहाँ दोस्तों और परिवार के साथ यहाँ आ सकते है। बरसात के दिनों में यहाँ का नजारा देखने लायक रहता है।