बुधवार, अक्तूबर 21, 2020

जगदलपुर के छिपे हुए जलप्रपात (तामड़ा घूमर,मेंदरी,अलवा डोंगरी,मांडवा,तोपर जलप्रपात) | TAMRA GHOOMAR WATERFALL JAGDALPUR

जगदलपुर के छिपे हुए जलप्रपात (तामड़ा घूमर,मेंदरी,अलवा डोंगरी,मांडवा जलप्रपात)

दोस्तों ,इस आर्टिकल में मै आपको जगदलपुर के कुछ छिपे हुए जलप्रपात के बारे में बताने जा रहा हूँ  सबसे पहला है तामड़ा घूमर वाटरफॉल की दूरी जगदलपुर जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर है और चित्रकूट जलप्रपात से 17 किलोमीटर की दुरी पर है चित्रकूट जलप्रपात जाने वाले रास्ते पर बांये तरफ बारसूर जाने वाले रास्ते में तामड़ा घूमर वाटरफॉल है मुख्य सड़क से लगभग 3 किलोमीटर आगे जाने पर मेंदरी जलप्रपात है थोड़ा और आगे जाने पर तामड़ा घूमर वाटरफॉल मटनार नाम के गांव के समीप स्थित है।
जगदलपुर के छिपे हुए जलप्रपात (तामड़ा घूमर,मेंदरी,अलवा डोंगरी,मांडवा जलप्रपात) | TAMRA GHOOMAR WATERFALL JAGDALPUR

तामड़ा घूमर व मेंदरी जलप्रपात :-

तामड़ा घूमर वाटरफॉल जगदलपुर से लगभग 45 किमी की दूरी पर स्थित है। यह चित्रकूट झरने के बहुत करीब है, जिसकी ऊंचाई 100 फीट से अधिक है और यह आमतौर पर बारिश के मौसम में बनता है। इस जलप्रपात के दोनों ओर हरे-भरे खेत हैं। चित्रकूट और तीरथगढ़ झरने की तरह, सुंदर तामड़ा घूमर जलप्रपात एक और प्राकृतिक आश्चर्य है और चित्रकूट के निकट एक दर्शनीय स्थल है। हरे-भरे जंगल, गहरी घाटियों और शानदार पहाड़ियों की विशेषता वाले क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता इस जगह की सुंदरता को बढ़ाती है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

तामड़ा घूमर जाने का अच्छा समय :-

तामड़ा घूमर जाने के लिए सबसे अच्छा समय बरसात और सर्दी का मौसम है इस समय जलप्रपात में पर्याप्त पानी रहता है।

मांडवा व अलवा डोंगरी वॉटरफॉल :- 

यह जलप्रपात जगदलपुर से 38 km की दुरी पर स्थित है मांडवा जलप्रपात को छोटे तीरथगढ़ के नाम से जाना जाता है। यहाँ पहुँचने के लिए आपको जगदलपुर दंतेवाड़ा मेन रोड में जगदलपुर से 32 km दूर दिलमिली ग्राम से बांये तरफ जाना पड़ेगा। मांडवा अलवा डोंगरी जलप्रपात एक ही एरिया में स्थित है यहाँ बरसात के समय जाने से जलप्रपात देखने को मिलेगा बाकि सीजन में यह सूखा रहता है।

तोपर जलप्रपात :-

जगदलपुर से 22 km दूर तीरथगढ़ जाने वाले रोड पर नेगानार से लगभग 8 km की दुरी पर स्थित है तोपर गांव यही जंगलों के बीच तोपर का खूबसूरत जलप्रपात बनता है। तोपर जलप्रपात पूरी तरह से छिपा हुआ है झरने तक पहुँचने के लिए रास्ता कठिन है पत्थरों से होकर नीचे जाना पड़ता है। 

जगदलपुर के छिपे हुए जलप्रपात (तामड़ा घूमर,मेंदरी,अलवा डोंगरी,मांडवा जलप्रपात) | TAMRA GHOOMAR WATERFALL JAGDALPUR
तोपर जलप्रपात

Tags-#tamra_ghoomer #mendri_waterfall #alwa_dongri_waterfall #mandwa_waterfall #topar_waterfall

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें