रविवार, नवंबर 08, 2020

छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा की नई तिथियां जारी | CG police new PET date announced 2021

छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा की नई तिथियां जारी |4 जनवरी 2021 से शुरू होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा | CG police new PET date announced 2021


छत्तीसगढ़ में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के अंतर्गत होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा पूर्व में स्थगित की गयी थी कोरोना संक्रमण के कारन तिथियां घोषित नहीं की गयी थी। शारीरिक दक्षता परीक्षा की नई तिथियां जारी की गई हैं जो कि इस प्रकार हैं। यह टेस्ट पूर्व में आवेदन किये हुए अभ्यर्थियों के लिए है। 
छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा की नई तिथियां जारी | CG police new PET date announced 2021
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) की रेंजवार समय सारणी जारी कर दी गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) स्थगित की गई थी। जिसे पुनः शुरू करते हुए आगामी 4 जनवरी से शारीरिक दक्षता परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है तथा 20 फरवरी 2021 तक चयन सूची जारी करने का समय निर्धारित किया गया है।
पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम. अवस्थी द्वारा आरक्षकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा और शेष भर्ती प्रक्रिया के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रेंज पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रत्येक रेंज स्तर पर भर्ती समिति का गठन 14 नवम्बर तक किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्रचार-प्रसार एवं उम्मीदवारों का दिवसवार चार्ट 15 दिसम्बर तक जारी किया जाएगा। जारी कार्यक्रम के अनुसार रायपुर रेंज के कुल 11 हजार 672 अभ्यर्थियों के लिए 4 जनवरी 2021 से 3 फरवरी 2021 तक शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार दुर्ग रेंज के 21 हजार 140 अभ्यर्थियों के लिए 4 जनवरी से 6 फरवरी तक, बिलासपुर रेंज के 5 हजार 649 अभ्यर्थियों के लिए 4 जनवरी से 16 जनवरी तक, सरगुजा रेंज के 3 हजार 588 अभ्यर्थियों के लिए 4 से 12 जनवरी तक और बस्तर रेंज के 6 हजार 710 अभ्यर्थियों के लिए 4 जनवरी से 19 जनवरी 2021 तक शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होगी

आयुसीमा :-

अभ्यर्थी की आयु 01 जनवरी 2017 को 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछडा वर्ग (गैर क्रीमीलेयर) के उम्मीदवार को उच्चतर आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जावेगी। बस्तर संभाग के जिलों में आरक्षक (जी.डी) के पद पर नियुक्ति हेतु स्थानीय निवासी के लिये आयु सीमा - अधिकतम 33 वर्ष (सामान्य जाति), अधिकतम 38 वर्ष (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग एवं सभी वर्ग की महिलाओं के लिये)। इसके अतिरिक्त शासन के निर्देशानुसार छ.ग. शासन कर्मचारी/भूतपूर्व सैनिक/नगर सैनिक/शहीद राजीव पाण्डे पुरस्कार, गुण्डाधुर एवं महाराजा प्रवीरचंद भंजदेव सम्मान प्राप्त खिलाड़ियों को भी उच्चतर आयुसीमा में छूट प्रदान की जावेगी।

वेतनमान :-

वेतन मैट्रिक्स लेवल प्रारंभिक वेतन रू. 19500/-

शैक्षणिक अर्हता :-

10+2 प्रणाली को अंतर्गत 10वीं कक्षा अथवा हायर सेकेण्डरी अथवा समकक्ष परीक्षा छत्तीसगढ़ / मध्यप्रदेश राज्य स्थित विद्यालय महाविद्यालय से उत्तीर्ण होना चाहिए। केिवल अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होने पर भी पात्र होंगे) प्रदेश में नक्सल पीड़ित परिवार तथा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविरों में निवासरत् परिवार से संबंधित सभी श्रेणी के उम्मीदवार 5वी कक्षा उत्तीर्ण होने पर भी पात्र होंगे। बस्तर संभाग के जिलों में आरक्षक (जी.डी) के पद पर नियुक्ति हेतु स्थानीय निवासी के लिये शैक्षणिक अर्हता 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिये।

छत्तीसगढ़ आरक्षक भर्ती शारीरिक मापदंड :-
01. [ UR,SC,OBC ] पुरुष - 168 सेमी ऊंचाई , सीना – 81/86
 महिला – 158 सेमी ऊंचाई , सीना - मुक्त 

02. [ST] पुरुष - 158 सेमी ऊंचाई , सीना – 76/81
 महिला – 158 सेमी ऊंचाई , सीना - मुक्त 

शारीरिक दक्षता परीक्षा :-

प्रारंभिक नापजोख में सफल पाये गये अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है, जिसके अंतर्गत पुरुषों के लिये 1500 मी. दौड़ 05:40 मिनट एवं महिलाओं के लिये 800 मी. दौड़ 03:20 मिनट में पूर्ण करना होगा। इसके लिए कोई अंक निर्धारित नहीं है, यह क्वालीफाईग प्रकृति का है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में असफल अभ्यर्थियों को इसी स्तर पर अनुत्तीर्ण कर दिया जावेगा और उन्हें लिखित परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जावेगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें